बंद करे

रुचि के स्थान

माडा गुफाएं

माडा गुफाएं

इस क्षेत्र में रॉक कट गुफाओं का समूह है जो 7-8 वीं शताब्दी ईसा पूर्व में वाडा में 32 किमी की दूरी पर है। माडा की गुफा सिंगरौली जिले के माडा तहसील में स्थित हैं। प्रसिद्ध गुफाओं में विवाह माडा, गणेश माडा और शंकर माडा, जलनालिया और रावण मोडा शामिल हैं। रॉक कट गुफाओं के अलावा, सिंगरौली में रॉक आश्रयों में चित्रित हैं। सिंगरौली के चित्रांगि तहसील में रानीमची, ढोलगिरी और गौरा पहाड़ झूठ हैं। ये पेंटिंग रॉक आश्रय मायक्रॉलीथिक औजार संस्कृति के मेसोथोथिक युग से संबंधित हैं।

 

जलजलिया

जलजलिया माडा गुफाएं

इस गुफा परिसर में दो गुफाएं हैं जिनमें से एक मंदिर गुफा है और दूसरा एक भूमिगत गुफा है, जो एक पूल के रूप में है। मंदिर में भगवान शिव प्रतिमा और देवी की मूर्ति है। सबसे दिलचस्प पहलू यह है कि पूल गुफा में पानी का एक अज्ञात स्रोत है और संभवतः प्राचीन समय में स्नान पूल के रूप में इस्तेमाल किया जाता था। इस गुफा से करीब 200 मीटर की दूरी पर, एक छोटे से मंदिर देवी सीता को समर्पित है जिसे सीता कुटी नाम से जाना जाता है। यह एक छोटा झरना है, जो कि इच्छा-पूरा जलप्रपात के रूप में भी जाना जाता है और इसलिए स्थानीय लोगों में लोकप्रिय है।

 

रोज गार्डन

रोज गार्डन

उत्तर कोलफील्ड्स के जयंत परियोजना टाउनशिप में स्थित प्रसिद्ध रोज गार्डन, उत्तरी कोलफील्ड्स के जयंत परियोजना टाउनशिप में स्थित प्रसिद्ध रोज गार्डन के लिए सबसे अच्छा स्थान है, ध्यान और योग के लिए सबसे अच्छी जगह है।

 

लेक पार्क विंध्य नगर

लेक पार्क विंध्य नगर

झील पार्क परिवार और दोस्तों के साथ समय बिताने के लिए एक खूबसूरत जगह है यह एनटीपीसी विंध्य नगर के बस्ती क्षेत्र में स्थित है। वधान जिला मुख्यालय से लगभग 8 किलोमीटर दूर

 

हनुमान मंदिर झींगुरदह

श्री हनुमान मंदिर झींगुरदह

सिंगरौली में एक प्रसिद्ध हिंदू धर्म मंदिर हनुमान का मंदिर है। यह शहर में एक प्राचीन मंदिर है। ऑडी हनुमान मंदिर उत्तरी कोलफील्ड्स लिमिटेड के झिंगुरदाह परियोजना में स्थित है और इसे झीघुरदाह सोसाइटी द्वारा संचालित किया गया है। पूजा के लिए यह मंदिर बहुत लोकप्रिय है और टिपा झरिया के आसपास के क्षेत्र प्रसिद्ध पर्यटन स्थल हैं। इस मंदिर की सबसे दिलचस्प विशेषता यह है कि यह मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश के राज्यों की सीमा में स्थित है, इसलिए मध्य प्रदेश की ओर से मंदिर की ओर से कुछ सीढ़ियां हैं जबकि शेष सीढ़ियां उत्तर प्रदेश पर हैं सीमा के किनारे

 

टिप्पा झरिया

टिप्पा झरिया

टिपा झरिया, सिंगरौली जिले में एक प्रसिद्ध पिकनिक स्थान है, यह उत्तरी कोलफील्ड्स लिमिटेड के झिंगुरदाह परियोजना में स्थित है। यह जगह झिंगुरदाह के हनुमान मंदिर के नजदीक है।